AD – भीण्डर में पहली बार स्कूली शिक्षा के साथ निशुल्क कोचिंग सुविधा…

AD - भीण्डर में पहली बार स्कूली शिक्षा के साथ निशुल्क कोचिंग सुविधा...

बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए एमबीएस स्कूल और डीएस एकेडमी का ऐतिहासिक कदम

Bhinder@Vatanjaymedia

स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में पहली बार नवाचार करते हुए भीण्डर का एक मात्र ख्याति प्राप्त हैरिटेज अंग्रेजी माध्यम स्कूल एमबीएस भीण्डर और डीएस एकेडमी ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए स्कूल शिक्षा के साथ वर्षभर के लिए निशुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्णय किया है। इससे बोर्ड और सीनियर कक्षाओं के बच्चों को दोहरा फायदा मिलेगा, जिसमें स्कूल शिक्षा के बाद कोचिंग से अपनी विषय संबंधी समस्याओं को दूर कर सकेंगेे।

अभिभावकों के बजट को मिलेगी राहत

एमबीएस स्कूल के कॉडिनेटर देवनारायण सिंह शक्तावत ने बताया कि सामान्य तौर पर कक्षा 8 वीं से 12 वीं तक के बच्चों को स्कूली शिक्षा के साथ-साथ उनके अभिभावक कोचिंग के लिए भी भेजते है। अभिभावकों का मुख्य उद्देश्य यहीं होता हैं कि स्कूल के साथ-साथ कोचिंग लेकर शिक्षा में निपूर्ण बनें ताकि परीक्षा परिणाम बेहतर हो सकें। इससे अभिभावकों के बजट पर भी दोहरी मार पड़ती है। इसको देखते हुए हमने ये ऐतिहासिक फैसला लिया हैं कि इस वर्ष कक्षा 8 वीं से 12 वीं तक प्रवेश लेने वाले समस्त बच्चों को डीएस एकेडमी के माध्यम से निशुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाई जायेगी। वहीं समस्त कक्षाओं में प्रवेश शुल्क को माफ करने का भी निर्णय किया है। इससे अभिभावकों के बजट को काफी राहत मिलेगी।

पहला इंग्लिश मीडियम स्कूल एमबीएस

उदयपुर जिले का भीण्डर कस्बा, जहां आज से करीब 30 वर्ष पहले शिक्षा के लिए राजकीय स्कूल और इक्का-दुक्का हिन्दी मीडियम प्राइवेट स्कूल थे। उस समय अंग्रेजी की किताब कक्षा 6 से पढ़ाई जाती थी। भीण्डर से स्कूली पढ़ाई करके उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाने पर बच्चों को अंग्रेजी कमजोर होने से काफी नुकसान उठाना पड़ता था। भीण्डर क्षेत्र के बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए भीण्डर के महाराज रणधीर सिंह भीण्डर व दीपेन्द्र कुंवर भीण्डर ने वर्ष 1995 में भीण्डर एज्यूकेशन सोसायटी की स्थापना करके अपने पिता के नाम पर महाराज भैरव सिंह पब्लिक स्कूल की शुरूआत की। उस समय भीण्डर क्षेत्र का पहला इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू हुआ था।

30 वर्ष से लगातार शिक्षा क्षेत्र में फहरा रहा हैं पताका

महाराज भैरव सिंह पब्लिक स्कूल पिछले 30 वर्षों से लगातार बच्चों को शिक्षा प्रदान करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में कोरोना काल और अन्य कारणों से सुविधाओं में कुछ कमी हुई थी। लेकिन इस वर्ष से पुनः महाराज भैरव सिंह पब्लिक सीनियर सैकण्डरी स्कूल प्ले ग्रुप से लेकर कक्षा 12 वीं तक के बच्चों का स्वागत करने के लिए तैयार खड़ा है। इस बार विद्यालय की जिम्मेदारी क्षेत्र के युवा उभरते शिक्षक देवनारायण सिंह शक्तावत को सौंपी हैं जो पिछले कुछ वर्षों से बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ भविष्य की रूपरेखा तैयार करने में अहम भूमिका निभा रहे है।

प्ले ग्रुप से कक्षा 12 वीं तक बच्चे ले सकते हैं प्रवेश

म्हाराज भैरव सिंह पब्लिक स्कूल में प्ले गु्रप से लेकर कक्षा 12 वीं में वाणिज्य संकाय में प्रवेश ले सकते है। यहां प्ले ग्रुप के बच्चों के लिए स्मार्ट क्लास रूम के साथ विभिन्न शिक्षा प्रेरित खेल सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। वहीं कक्षा एक से 12 वीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए क्षेत्र के बेहतरीन शिक्षकों को जिम्मेदारी दी रखी है। जिससे बच्चों को विद्यालय शिक्षा के साथ-साथ सहशैक्षिणक गतिविधियों का भी लाभ मिलेगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.