कपासन का तहसीलदार जारी कर रहा हैं भीण्डर तहसील की खाता नकल!

ईमित्र से निकलने वाली खाता नकल पर कपासन तहसीलदार व पूर्व उप तहसीलदार के आ रहे हैं ई-हस्ताक्षर

भीण्डर तहसील का मामला – विभाग ने डिजीटल खाता नकल पर 8 माह गुजर जाने के बाद भी अपडेट नहीं किये ई-हस्ताक्षर

Bhinder@VatanjayMedia

उदयपुर जिले की भीण्डर तहसील क्षेत्र के भू-खाता धारकों को चित्तौड़ जिले के कपासन तहसीलदार हस्ताक्षर करके खाता नकल जारी कर रहे है। इसके अलावा पूर्व उपतहसीलदार के हस्ताक्षर वाली भी नकल जारी हो रही है। जबकि पिछले 8 माह से भीण्डर तहसील में तहसीलदार पद पर मोहकम सिंह सिनसिनवार कार्यरत्त है। ये त्रुटि ईमित्र से जारी होने वाली खाता नकल के ई-हस्ताक्षर में हो रही है। जिससे किसानों व भूमि मालिकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर तहसील कार्यालय में कई दफा अवगत करवाने के बाद भी अभी तक सुधार नहीं हुआ है।

कपासन तहसीलदार के ई-हस्ताक्षर

भीण्डर तहसील क्षेत्र के हमेरपुरा गांव निवासी किशनलाल अहीर ने अपने परिवार की कृषि भूमि की खाता नकल 4 अप्रैल 2022 को ईमित्र से निकाली। इसके लिए किशनलाल ने ईमित्र पर 55 रूपये भी जमा करवाएं। लेकिन इनकी खाता नकल में आधिकारिक रूप से ई-हस्ताक्षर के स्थान पर तहसीलदार कपासन लिखा हुआ था। वहीं हस्ताक्षर दिनांक में 17 दिसम्बर 2021 दर्ज कर रखा था। जबकि भीण्डर तहसील कार्यालय में सितम्बर माह से तहसीलदार पदस्थापित है।

पूर्व उपतहसीलदार के ई-हस्ताक्षर से जारी हुई नकल

भीण्डर तहसील क्षेत्र के नांगलिया गांव निवासी तेजा मीणा ने अपनी कृषि भूमि की खाता नकल 4 अप्रैल 2022 को ईमित्र से निकाली। जिसमें करीब 9 माह पहले भीण्डर तहसील से स्थानान्तरित होकर चले गये उपतहसीलदार प्यारेलाल खटीक के ई-हस्ताक्षर आएं। इस नकल के लिए तेजा मीणा ने ईमित्र पर 50 रूपये जमा करवाएं। ई-हस्ताक्षर की दिनांक में 16 जुलाई 2021 अंकित कर रखी है।

8 माह बाद भी अपडेट नहीं हुए ई-हस्ताक्षर

भीण्डर तहसील में काफी समय से रिक्त चल रहे तहसीलदार के पद पर 21 सितम्बर 2021 को मोहकम सिंह सिनसिनवार ने पदभार ग्रहण किया था। इसके बाद से लगातार यहीं पर पदस्थापित है। लेकिन विभाग ने अपनी वेबसाइट पर अभी तक तहसीलदार पद पर नाम अपडेट नहीं किया। इस वजह से ईमित्र से निकलने वाली खाता-नकल में इस प्रकार की गड़बड़ी हो रही है।

इनका कहना

ऑनलाइन सिस्टम में तकनीकी खामी की वजह से ऐसा हो रहा होगा। इसके लिए मैं कल ही अपडेट करवाने के लिए पत्र भेज दूंगा। सिस्टम अपडेट होने के बाद ऐसी खामी नहीं रहेंगी।
-मोहकमसिंह सिनसिनवार, तहसीलदार भीण्डर

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.