अनपढ़ महिलाओं के अंगूठे लगाकर उठा लिया लाखों का लोन, अब महिलाओं को वसूली के नोटिस…

अनपढ़ महिलाओं के अंगूठे लगाकर उठा लिया लाखों का लोन, अब महिलाओं को वसूली के नोटिस...

ग्रामीण महिलाओं के साथ लाखों की धोखेबाजी, मामला दर्ज करवाने के लिए काटने पड़े चक्कर

भीण्डर उपखण्ड क्षेत्र के आकोला पंचायत का मामला, अनपढ़ महिलाओं के अंगुठे लगाकर उठाया लाखों का समूह लोन

Bhinder@VatanjayMedia

भीण्डर उपखण्ड क्षेत्र के आकोला पंचायत के सुरखण्ड व पीपलवास गांव की अनपढ़ महिलाओं से अंगुठे लगाकर लाखों का समूह लोन उठाने का मामला सामने आया है। महिलाओं को समूह लोन की जानकारी तब हुई जब वसूली के नोटिस घर पर आएं। इस धोखेबाजी को लेकर महिलाएं पिछले तीन दिन से चक्कर काट रही हैं लेकिन कानोड़ पुलिस थाने ने मामला दर्ज नहीं किया और सोमवार को उच्च अधिकारियों की दखलंदाजी के बाद मामला दर्ज हुआ।

12 व 11 लाख के वसूली नोटिस

आकोला पंचायत के सुरखण्ड व पीपलवास गांव की 10-10 महिलाओं के समूह की अध्यक्षा को 12 व 11 लाख के वसूली नोटिस ग्राम सेवा सहकारी समिति आकोला द्वारा जारी किये गये।

सुरण्ड गांव के समूह की अध्यक्ष समसा बाई के नाम जारी हुए नोटिस में बताया कि लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह के नाम 11 लाख 6448 मूलधन और 69153 ब्याज सहित कुल 11 लाख 75 हजार 601 रूपये बकाया है। इसी तरह पीपलवास गांव के पार्वती महिला स्वयं सहायता समूह की अध्यक्षा धनकी बाई के नाम जारी नोटिस में बताया कि 11 लाख 48 हजार 150 मूल एवं 71759 ब्याज सहित कुल 12 लाख 19 हजार 909 रूपये बकाया है।

जब ये नोटिस महिलाओं को मिले तो उनके होश उड़ गये कि उन्होंने एक रूपये का भी समूह लोन नहीं ले रखा हैं और लाखों रूपयों के वसूली नोटिस आ गये। महिलाओं ने बताया कि ये लोन 13 वर्ष पहले 2011 में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रकाशी के पति सुरेश रावत ने उठाया है। सुरेश रावत ने हम महिलाओं को आंगनवाड़ी की समिति बनाकर उसका बैंक खाता खोलने की बात कहकर अंगुठे लगाएं और समिति से लोन उठा लिया।

कानोड़ थाने में दी रिपोर्ट, लेकिन दर्ज नहीं किया मामला

इस धोखेबाजी को लेकर समूह की सभी महिलाएं एकत्रित होकर कानोड़ थाने पहुंच करके रिपोर्ट दी, लेकिन कानोड़ थाने से ये बोलकर मामला दर्ज नहीं किया कि ये मामला भीण्डर थाने में दर्ज होगा, जबकि आकोला पंचायत और ये दोनों गांव कानोड़ थानाक्षेत्र में आ रहे थे। थाने में मामला दर्ज करवाने के लिए महिलाओं को चक्कर काटने पड़े।

भीण्डर आकर उच्च अधिकारियों को लगाई गुहार

धोखबाजी से पीड़ित महिलाएं एकत्रित होकर सोमवार सुबह भीण्डर पंचायत समिति पहुंची। यहां पर सामाजिक कार्यकर्ता प्रभाशंकर शर्मा के सानिध्य में सभी महिलाएं विकास अधिकारी गुलाबसिंह गुर्जर को रिपोर्ट सौंप करके अपने साथ हुए धोखेबाजी के बारे में बताया। इसके बाद भीण्डर पंचायत समिति प्रधान हरिसिंह सोनिगरा को भी इस मामले से अवगत करवाया।

यहां ये सभी महिलाएं उपखण्ड कार्यालय पहुंच करके उपखण्ड अधिकारी रमेश बहेड़िया को रिपोर्ट सौंप करके मामले से अवगत करवाया और पुलिस द्वारा सहयोग नहीं करने की बात भी कहीं। इसके बाद भीण्डर प्रधान हरिसिंह सोनिगरा ने उदयपुर पुलिस अधीक्षक योगेश गोयल को फोन पर मामले की जानकारी देते हुए कानोड़ थाने द्वारा मामला दर्ज नहीं करने की बात बताई।

 

पूर्व विधायक भीण्डर से भी लगाई गुहार

धोखेबाजी से पीड़ित ग्रामीण महिलाओं की समस्या को सामाजिक कार्यकर्ता प्रभाशंकर शर्मा ने पूर्व विधायक व भाजपा नेता रणधीर सिंह भीण्डर को भी अवगत करवाया। इस पर पूर्व विधायक भीण्डर ने तुरंत ही कानोड़ थानाधिकारी को फोन करके महिलाओं द्वारा दी गई रिपोर्ट पर मामला दर्ज करने की बात कहीं। वहीं शर्मा को आश्वस्त भी किया कि अगर यहां कोई कार्यवाही नहीं होगी तो उदयपुर में सहकारिता विभाग व जिला कलक्टर को भी इस मामले से अवगत करवायेंगे।

ADVT

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.